महाराष्ट्र के पांच शहरों में ‘112’ एकल आपातकालीन हेल्पलाइन सेवा शुरू की गई

0
22

मुंबई, कई परीक्षणों के बाद एकल आपातकालपीन हेल्पलाइन नंबर 112 को महाराष्ट्र के पांच शहरों में चालू किया गया है। यह नंबर संकट से जूझ रहे लोगों को पुलिस से संपर्क करने में मदद करेगा।

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, नागपुर और पुणे में संकट से जूझ रहे लोग अपने फोन से हेल्पलाइन नंबर 112 डायल करके राज्य में पुलिस से तत्काल सहायता प्राप्त कर सकते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में आगामी चरण में पुलिस (100), अग्निशमन विभाग (101), चिकित्सा (108) और संकट से जूझ रही महिलाओं की सहायता (1090) जैसी आपात सेवाओं को भी 112 हेल्पलाइन नंबर के साथ समेकित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि एकल आपात प्रतिक्रिया नंबर को पांच शहरों में सक्रिय किया गया है और निकट भविष्य में राज्य के विभिन्न हिस्सों में यह सेवा शुरू की जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि राज्य के शेष शहरों को इस सेवा से जोड़ने का काम भी जारी है। उन्होंने बताया कि इस नंबर पर किया गया फोन आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र के पास जाता है और वहां से पुलिस अधिकारियों को इससे जोड़ दिया जाता है ताकि नागरिकों की मदद की जा सके। अधिकारी ने बताया कि कॉल आने पर करीब आठ मिनट में कार्रवाई करने किए जाने की उम्मीद है और धीरे-धीरे सेवा में सुधार किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here